बीमार पक्षी की देखभाल कैसे करे How To care Sick Birds

बीमार पक्षी की देखभाल करने के लिए धैर्य, ध्यान, और कभी-कभी पशु चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है। यहां कुछ सामान्य चरण दिए गए हैं जिनका पालन करके बीमार पंछी की देखभाल की जा सकती है:

  1. लक्षणों का अवलोकन करें: अपने पक्षी को निकट से ध्यान से देखें और अलगाव, भूख, या रूप में किसी भी परिवर्तन को नोट करें। पंछी में बीमारी के लक्षण मोटी पंख, थकान, भोजन में कमी, आंखों या नाक से निकलने वाली रेशेदारी, सांस लेने में कठिनाई, या मल या मूत्र के परिवर्तन शामिल हो सकते हैं।
  2. पक्षी को अलग रखें: यदि आपके पास अन्य पक्षी पक्षी हैं, तो संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए बीमार पंछी को अलग रखना महत्वपूर्ण है। इसे एक शांत, गरम, और हवा से मुक्त वातावरण में रखें।
  3. गरमी और आराम प्रदान करें: बीमार पंछी को अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में कठिनाई हो सकती है। उसे कमरे में एक हीट स्रोत उपलब्ध कराएं, जैसे कि एक हीटिंग पैड जो कम पर सेट हो, या एक हीट लैंप जो पंछी के पिंजरे से सुरक्षित दूरी पर सेट हो। सुनिश्चित करें कि पंछी यदि यह गर्म हो जाता है तो वह इस स्रोत से दूर हो सके।
  4. तरल पदार्थ प्रदान करें: बीमार पंछी को संकोचित होने के कारण अक्सर पानी की कमी होती है। सिरसाइन या ड्रॉपर का उपयोग करके ताजा पानी या इलेक्ट्रोलाइट समाधान प्रदान करें। ध्यान दें कि पंछी को मुंह में जबरदस्ती खिलाने से उसे आस्पताली बनाने का खतरा हो सकता है।
  5. भोजन को बढ़ावा दें: ताजा फल, सब्जियां, बीज, और पैलेट्स जैसे पौष्टिक भोजन प्रदान करें। आप पके चावल या भुने हुए अंडे जैसे मुलायम खाद्य पदार्थ भी प्रदान कर सकते हैं। यदि पंछी स्वयं भोजन नहीं कर रहा है, तो आपको एक पशु चिकित्सक द्वारा सिफारिश किये गए विशेष पंछी फ़ॉर्मूला को सिरिंज से खिलाने की आवश्यकता हो सकती है।
  6. साफ़-सफाई बनाए रखें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *